बिहार के 190 डाकघरों में खुलेगा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक. जानिए इसकी खूबियाँ

पटना. सूचना क्रांति के दौर में पोस्ट ऑफिस के कई पारंपरिक काम अब गैर जरुरी हो गए हैं. उदाहरण के लिए चिट्ठी पहुंचाने के लिए डाकघर के पास एक बहुत बड़ा मैनपावर हुआ करता था, पर इन्टरनेट, मोबाइल, sms, ईमेल, सस्ते कॉल दर के दौर में चिट्ठी लिखने की आदत प्रचलन से बाहर हो गयी है. ऐसे में डाकघरों को खुद को नये रोल में ढालना समय की मांग हो गयी है. बैंकिंग सेक्टर एक ऐसा सेक्टर है, जिसका भविष्य सुनहरा है. अभी भी देश का एक बड़ा तबका बैंकिंग सुविधाओं से वंचित है. इस कमी को समझते हुए अपने लिए नए रोल की तलाश है डाकघरों का इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक.

बिहार डाक सर्किल के मुख्य डाक महाध्यक्ष एमई हक ने कहा कि 1 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश में एक साथ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को लॉन्च करेंगे. पटना जीपीओ में 2.30 बजे केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी इसका उद‌्घाटन करेंगे. उन्होंने बताया कि ग्राहकों के एक मिस्ड कॉल पर बैंक उनके घर पहुंच जाएगा. यह दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है. बिहार के 38 जिलाें में 38 शाखाएं खोली गई है. पटना सहित 190 डाकघरों में इसकी सुविधा मिलेगी. 152 ग्रामीण डाकघरों को भी जोड़ा गया है.

डाक निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि कॉल करने पर पोस्टमैन घर पर जाकर बैंक की सुविधा देंगे. पोस्टमैन को घर पर बुला कर 5 हजार रुपए तक की निकासी भी कर सकते हैं. साथ ही किसी भी बैंक में अपना पैसा ट्रांसफर करा सकते हैं. काउंटर सेवा, माइक्रो-एटीएम, मोबाइल बैंकिंग एप, एसएमएस और आईवीआर की सुविधा भी मिलेगी. पूर्वी क्षेत्र पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने बताया कि जीवन बीमा से संबंधित उत्पाद के लिए बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस के साथ समझौता किया गया है. सरकार की प्रमुख बीमा योजना प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए पीएनबी मेटलाइफ इंश्योरेंस के साथ करार किया गया है.  उधर, पटना डाक प्रमंडल की ओर से रोड शो करके इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के प्रति लोगों को जागरूक किया गया. बांकीपुर डाकघर से लेकर पीयू तक रोड शो किया.

मिलेंगी ये सुविधाएं 
– बैंक के क्यूआर कार्ड के माध्यम से मोबाइल व डीटीएच  रीचार्ज, बिजली व पानी बिल का भुगतान, गैस की खरीद और बीमा किस्त का भुगतान.
– इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में बचत और चालू खाता खोले जाएंगे। खाताधारक किसी भी बैंक में पैसा ट्रांसफर करा सकते हैं.
– मनरेगा, छात्रवृत्ति, सरकारी सब्सिडी और अन्य सामाजिक एवं कल्याण लाभ का लाभ ले सकेंगे.
एटीएम कार्ड नहीं, क्यूआर कार्ड मिलेगा 
एटीएम कार्ड की तरह क्यूआर कार्ड मिलेगा. इसी कार्ड से पैसा लेने-देन कर सकते हैं. क्यूआर कार्ड एटीएम कार्ड से 100 प्रतिशत सेफ्टी है. कार्ड नंबर अगर कोई जान भी लेगा तो आपका पैसा नहीं निकल सकता है, क्योंकि जिस नाम से कार्ड रहेगा उसके अंगूठे के निशान की जरूरत पड़ती है.
मिस्ड कॉल सेवाएं 
– ग्राहक पंजीकरण के लिए 8424054994
– शेष राशि की पूछताछ के लिए 8424046556
– लघु वितरण के लिए 8424026886
एसएसएस सेवाएं 
– ग्राहक पंजीकरण के लिए टाइप करें REGISTER और भेजें 7738062873 पर
– शेष राशि की पूछताछ के लिए टाइप करें BAL भेजें 7738062873 पर
– लघु वितरण के लिए टाइप करें MINI और भेजें 7738062873 पर


[jetpack_subscription_form title="Subscribe to Marginalised.in" subscribe_text=" Enter your email address to subscribe and receive notifications of Latest news updates by email."]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.