भारत में बादाम की खपत बढाने के लिए अमेरिका नए नए तरीके अपना रहा

कैलिफोर्निया:  भारत में बादाम की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका कई नए तरीके अपना रहा है. इनमें बादाम को स्वास्थ्यवर्धक नास्ते (स्नैक) के रूप में बढ़ावा देना भी शामिल है. इसके अलावा अमेरिकी निर्यातक भारत में दिवाली जैसे त्योंहारों और शादी विवाह के मौकों पर मेवे को उपहार के रूप में बांटे जाने के रिवाज का भी फायदा उठाना चाहते हैं. उल्लेखनीय है कि भारत में बादाम का इस्तेमाल पैकेड खाद्य पदार्थों, त्योहारों पर तोहफे के रूप में बड़े पैमाने पर किया जाता है.

आलमंड बोर्ड ऑफ कैलिफोर्निया (एबीसी) के मुताबिक, 2016-17 में अमेरिका का भारत में बादाम निर्यात 16.7 करोड़ पाउंड रहा. यह अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है. अमेरिका के लिए भारत, स्पेन के बाद भारत दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक गंतव्य है.

एबीसी के क्षेत्रीय निदेशक सुदर्शन मजूमदार ने पीटीआई-भाषा को बताया, “पारंपरिक ज्ञान और मान्याताओं के चलते भारत में बादाम का उपभोग सदियों से हो रहा है. लोग स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ के रूप में बादाम को देखना शुरू कर रहे हैं.”

बोर्ड ने लोगों को बादाम के स्वास्थ्य लाभ और उन्हें उपभोग करने के विभिन्न तरीकों के बारे शिक्षित करने का लक्ष्य रखा है.

बोर्ड के वैश्विक विपणन विभाग की वरिष्ठ निदेसक इमिली फ्लेशमन ने कहा कि एबीसी भारत में लोगों के बीच बादाम की खपत बढ़ाने के अवसरों का उपयोग करने का सोच रहा है।


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