अर्श से फर्श तक: बॉलीवुड के वे अभिनेता जिनके करियर विवादों में फंस कर पटरी से उतर गये

बॉलीवुड ऐसी जगह है जहाँ अर्श से फर्श और फर्श से अर्श तक का सफ़र करने में ज्यादा समय नहीं लगता. बहुत ऐसे कलाकार आये, जो अपनी प्रसिद्धि और पैसे को संभाल नहीं पाये और गुमनामी की अँधेरी तंग गलियों में खो गये. आईये आज कुछ ऐसे कलाकारों की बात करें:

विवेक ओबेराय: विवेक ओबेराय ने रामगोपाल वर्मा की अंडरवर्ल्ड पर बनी फिल्म “कंपनी” में ममूटी और अजय देवगन के सामने दमदार प्रदर्शन किया था. उस समय लगा था कि सुरेश ओबेराय का बेटा काफी आगे जाएगा. विवेक ने साथिया, मस्ती जैसी फिल्मों में भी काम किया. पर फिर चीजें बदल गयीं. वे सलमान खान की गर्लफ्रेंड रह चुकी पूर्व मिस वर्ल्ड ऐश्वर्य राय से प्रेम करने लगे. सलमान से इस बात  पर उनकी अदावत बढती चली गयी. इस मामले में ऐश्वर्या राय ने भी उनका साथ देने के बजाय उनसे किनारा करना उचित समझा. २००३ में विवेक ओबेराय ने प्रेस कांफ्रेंस करके बताया कि सलमान खान ने शराब के नशे में एक रात में उन्हें ४० बार फ़ोन करके उन्हें जान से मारने की धमकी दी.  सलमान से पंगा लेकर वे बॉलीवुड में टिक नहीं सके. ऐश्वर्या भी उन्हें छोड़कर अभिषेक के साथ हो ली. न खुदा मिला न विसाले सनम.

मन्दाकिनी: मन्दाकिनी ने 1985 में आई फिल्म ” राम तेरी गंगा मैली” से अच्छी खासी प्रसिद्धि कमाई थी. उसके बाद उन्होंने कई और फिल्मों में काम किया. पर 1994 में गैंगस्टर दाउद इब्राहिम के साथ उसकी तस्वीरें मीडिया में आने लगीं और उस पर दाउद इब्राहिम के साथ अफेयर का आरोप लगा.

इस घटना के बाद मंदाकिनी ने फिल्म इंडस्ट्री छोड़ दी और एक डॉक्टर से शादी कर ली. फिलहाल वे मुंबई में बॉलीवुड की चमक धमक से दूर एक शांत जिंदगी बसर कर रही हैं.

शायनी आहूजा:   2003 में शायनी आहूजा को “हजारों ख्वाहिशें ऐसी” में परफॉरमेंस के लिए फिल्म फेयर बेस्ट मेल डेब्यू का अवार्ड दिया गया था. उसके बाद शायनी कई सफल फिल्मों जैसे गैंगस्टर, वो लम्हे आदि में नज़र आये. जून 2009 में चीजें बदल गयीं जब उनके यहाँ काम करने वाली नौकरानी ने उनपर बलात्कार का आरोप लगाया. मुंबई हाई कोर्ट ने शायनी को सात साल की कैद की सजा सुनाई. 2015 में वेलकम बेक फिल्म से उन्होंने वापसी की, पर अब पहले जैसी सफलता उनसे दूर हो चली थी.

अमन वर्मा: 2000 के दशक के शुरूआती वर्षों में अमन वर्मा टीवी के बड़े कलाकार थे. कई सेरिअल्स में वे काम कर रहे थे और उनका रियलिटी शो भी चल रहा था. कुछ फिल्मों से भी उन्हें ऑफर मिल रहे थे. वे अपने करियर के सबसे सुनहरे दौर से गुजर रहे थे. लेकिन एक टीवी चैनल के स्टिंग ऑपरेशन ने सब तबाह कर दिया. विडियो फुटेज में वे काम दिलवाने के लिए इच्छुक नयी actresses से सेक्स की मांग कर रहे हैं. इस स्टिंग ऑपरेशन के बाद वे परदे पर बेहद कम नज़र आये.

शक्ति कपूर: शक्ति कपूर ने परदे पर विलन के रूप में अच्छा नाम कमाया. उनकी USP परदे पर अभिनेत्रियों के साथ बलात्कार करने की थी. विलन के साथ साथ उन्होंने कॉमेडियन के रूप में भी अच्छा नाम कमाया. गोविंदा, कादर खान, अरुणा इरानी के साथ उनकी जोड़ी काफी चर्चित हुई थी. उन्हें 1995 में राजा बाबु फिल्म के लिए फिल्म फेयर अवार्ड भी मिल चुका है. लेकिन 2005 में इंडिया टीवी के स्टिंग ऑपरेशन में वे फिल्म जगत में एंट्री दिलवाने के बदले सेक्स की मांग करते दिखे. विडियो फुटेज पर इंडस्ट्री ने सख्त प्रतिक्रिया दी. कुछ समय के लिए फिल्म एंड टेलीविज़न प्रोदुसर्स गिल्ड of इंडिया ने उनपर बैन लगा दिया. उसके बाद से फिल्म इंडस्ट्री ने उनसे दूरी बना ली. आजकल उनकी बेटी श्रद्धा कपूर फिल्मों में नज़र आ रही हैं.

विजय राज़: फेमस डायलॉग याद होगा  “चिकेन बिरयानी कहके कौवा बिरयानी खिला दिया” इसे परदे पर विजय राज ने कहा था. विजय राज एक प्रतिभाशाली कलाकार थे. पर दुबई में फिल्म ” दीवाने हुए पागल” की शूटिंग के दौरान दुबई पुलिस ने उन्हें ड्रग्स के साथ पकड़ा. उसके बाद से उन्हें कम रोल मिलने लगे. आज वे हाशिये पर चले गए हैं.

मोनिका बेदी:  90 के दशक के अंतिम वर्षों से मोनिका बेदी ने  फिल्मो में काम करना शुरू किया मोनिका बेदी गैंगस्टर अबू सलेम की गर्ल फ्रेंड थी. अबू सलेम निर्माता और निर्देशकों को धमकाया करता था कि वे मोनिका बेदी को अपनी फिल्मों में लें. सबसे पहली फिल्म ” जानम समझा करो” में मोनिका बेदी को मौका मिला, फिर दूसरा बिग प्रोजेक्ट ” जोड़ी नंबर वन” में. सलेम की धमकी एकदम स्पष्ट थी कि हीरो मोनिका भाभी के साथ काम कर रहे थे, न कि मोनिका बेदी एक्ट्रेस के साथ. मोनिका बेदी का करियर चल निकला था. पर मीडिया को अबू सलेम की धमकी का पता चल गया और उन्होंने छानबीन शुरू कर दिया. 2002 में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर पुर्तगाल में प्रवेश करने के आरोप में  मोनिका बेदी अबू सालेम के साथ पुर्तगाल में गिरफ्तार कर ली गयी. फिर पांच साल के लिए मोनिका बेदी को जेल भेज दिया गया. जेल से निकल कर मोनिका बेदी ने बिग बॉस में एंट्री ली और कुछ टीवी सीरियल में भी काम किया, पर उसका फ़िल्मी करियर निर्णायक रूप से खत्म हो चुका था.

ममता कुलकर्णी: 1992  में ममता कुलकर्णी ने तिरंगा फिल्म से बॉलीवुड में एंट्री ली. लेकिन ममता अपने आप को विवादों से दूर नहीं रख पायी. जल्द ही उसने स्टारडस्ट मैगज़ीन के लिए टॉपलेस फोटो खिचवाया. उसका निर्देशक राजकुमार संतोषी के साथ भी झगडा हुआ. कहा तो यह भी जा रहा था कि राजकुमार संतोषी ने ममता कुलकर्णी को चाइना गेट फिल्म से निकाल दिया था, बाद में गैंगस्टर छोटा राजन के फ़ोन आने के बाद उसे फिर से फिल्म में लिया गया. कुलकर्णी ने संतोषी पर आरोप लगाया कि वे उसके साथ सेक्स की मांग कर रहे थे, और जब उसने मना कर दिया, तो उसके सीन काट कर कम कर दिए गये. हालाँकि संतोषी ने इनरोपों से इनकार किया, पर इस विवाद से ममता के करियर को नुकसान पहुंचा. बाद में उसके तार अंडरवर्ल्ड के साथ भी जुड़े पाए गए और उसने ड्रग माफिया विकी गोस्वामी से विवाह भी किया. इन विवादों ने एक संभावनाओं से भरी अभिनेत्री का करियर टेक ऑफ करने के पहले ही समाप्त कर दिया.

परवीन बाबी: जीनत अमान के साथ परवीन बाबी ने 70 के दशक में हीरोइन तो सीधी साधी छवि से मुक्त किया और उसे हॉट ग्लैमरस टच दिया. परवीन ने अपने समय के टॉप स्टार्स के साथ काम किया. दीवार, नमक हलाल, शान उनकी ब्लाक बस्टर फिल्म्स रहीं. वो टाइम मैगज़ीन के फ्रंट पेज पर आने वाली बॉलीवुड की पहली अभिनेत्री थीं. पर 1983 में वे फ़िल्मी दुनिया से बिना किसी को कुछ बताए एकदम से गायब हो गयीं. वे सिजोफ्रेनिया का शिकार हो गयी थीं और फिर उन्हें अपने हर तरफ ख़तरा महसूस होने लगा. उन्होंने अमिताभ बच्चन पर जान से मारने का षड्यंत्र रचने का आरोप लगाया. उनके प्रेम सम्बन्ध बिखड गये. वे निहायत ही अकेली हो गयीं. 2005 में जब वे अपने फ्लैट में मृत पायी गयीं, उस समय उनके साथ कोई नहीं था और कई दिनों तक जब अखबार अन्दर नहीं लिया गया, तो पुलिस को इसकी सूचना दी गयी. फ्लैट का दरवाजा तोड़ने के बाद जब पुलिस अन्दर गई, तो लाश बदबू मार रही थी.

इसे भी पढ़ें:

जब बॉलीवुड की सेक्स सिंबल किमी काटकर ने आत्महत्या की कोशिश की थी

जब रेखा को उनकी मर्ज़ी के बगैर अंजाना सफ़र के सेट पर विश्वजीत ने पांच मिनट तक चूमा

अगर वो दिलीप कुमार हैं तो मैं भी बेगम पारा हूं: 50 के दशक में बॉलीवुड की ग्लैमर गर्ल बेगम पारा

 


[jetpack_subscription_form title="Subscribe to Marginalised.in" subscribe_text=" Enter your email address to subscribe and receive notifications of Latest news updates by email."]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.