80 के दशक की बेहद खुबसूरत अभिनेत्री रति अग्निहोत्री जिसकी यादें जेहन में आज भी ताजा हैं

80 का दशक हिंदी फिल्मों में हिंसा और अश्लीलता का दौर था. कहानियों का स्कोप कम था. अक्सरहां सेट पर ही स्क्रिप्ट लिखे जाते थे. एक्टर और एक्ट्रेस एक साथ कई फिल्मों में काम करते थे और फिल्मों की क्वालिटी से ज्यादा क्वांटिटी पर ध्यान था. धड़ल्ले से फ़िल्में बन रही थीं और उसी रफ़्तार से फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर पिट भी रही थीं. रही सही कसर विडियो कैसेट के आने से पूरी हो गयी. बॉलीवुड फिल्मों के इसी ख़राब दौर में एक अभिनेत्री आई, जिसने अपनी खूबसूरती और अभिनय प्रतिभा से लोगों का अपना ध्यान खींचा.

1981 में फिल्म आई थी, एक दूजे के लिए. इस फिल्म के साथ रति अग्निहोत्री (Rati Agnihotri) ने हिंदी फिल्मों में कदम रखा. दक्षिण के अभिनेता कमल हासन के साथ उनकी जोड़ी लोगों ने काफी पसंद की. इस प्रेम कहानी का दुखद अंत, सुन्दर गाने, बेहतरीन फोटोग्राफी और निर्देशन ने रति को हिंदी फिल्मों में जमा दिया. इस फिल्म से पांच लोगों की बॉलीवुड में एंट्री हुई. रति, कमल हासन, निर्देशक के बालाचंदर, गायक एस पी बलासुब्रमानियम और अभिनेत्री माधवी.

पर रति ने बॉलीवुड में आने से पहले ही दक्षिण की फिल्मों में धूम मचा रखी थी. रति दक्षिण भारतीय नहीं थी, बल्कि उसका जन्म उत्तर प्रदेश के छोटे से शहर बरेली में 10 दिसम्बर 1960 को एक पंजाबी परिवार में हुआ था. उसने दस साल की छोटी उम्र से मॉडलिंग शुरू कर दिया था और जब वो किशोरावस्था में थी, उस समय उसके पिता नौकरी के सिलसिले में मद्रास ( अब का चेन्नई) शिफ्ट कर गये. फिर मद्रास में ही रति का फ़िल्मी सफ़र शुरू हुआ.

वहां महज 19 साल की उम्र में 1979 में फिल्म Puthiya Vaarpugal में अभिनय की दुनिया में प्रवेश किया. फिल्म सुपर डुपर हिट साबित हुई. उसकी अगली फिल्म उसी साल आई Niram Maaratha Pokkal. इस फिल्म की सफलता ने साबित कर दिया कि पंजाबी लड़की को दक्षिण भारतीय दर्शकों ने अपना लिया. उसने खुद को भी दिल से तमिल कहना शुरू कर दिया और मद्रास को अपना घर बताया. अगले तीन सालों में उसने 32 फिल्मों में काम किया.

इस दौरान उसने तमिल के अलावा कन्नड़ और तेलुगु फिल्मों में भी काम किया. एक फिल्म में उसने अभिनेता विष्णुवर्धन के साथ बारिश में सेंसुअल गाने पर अभिनय किया, जिससे उसे काफी प्रसिद्धि मिली और आज भी इस गाने को कन्नड़ टीवी प्रोग्राम्स में दिखाया जाता है.

एक दूजे के लिए फिल्म के बाद रति के पास फिल्मों के ऑफर आने लगे. और उसने जल्द ही 43 फिल्मों में काम किया. उस दौर में उसकी सबसे हिट फिल्मे रहीं: फ़र्ज़ और कानून (1982), अमिताभ बच्चन के साथ कुली, ऋषि कपूर के साथ तवाइफ़ ( 1985) जिसके लिए फिल्म फेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का नॉमिनेशन भी मिला. इसके अलावा बॉलीवुड के ही मैन धर्मेन्द्र के साथ हुकूमत और आप के साथ.

रति का फ़िल्मी करियर चल निकला था और वो काफी व्यस्त थी. पर अपने करियर के पीक पर उसने बिजनेसमैन अनिल विरमानी के साथ 1985 में 9 फरबरी को विवाह कर लिया और फिल्मों को अलविदा कह दिया. पर रति को नहीं पता था कि ये शादी उसके जीवन की सबसे बड़ी गलती साबित होने वाली थी. उसके माता पिता इस शादी के खिलाफ थे और उसके पिता ने अनिल विरमानी से विवाह के खिलाफ उसे सचेत भी किया था. पर रति अपने निर्णय से पीछे नहीं हटी.

शादी के बाद रति का जीवन एकदम से बदल गया. कहाँ कैमरे की चकाचौंध में रहने वाली और दुनिया की नज़रों में ढेर सारा प्यार पाने वाली लड़की और कहाँ घर की चहार दीवारों में सिमट कर रह जाने वाली पत्नी. शादी के तुरंत बाद पति पत्नी में झगड़े शुरू हो गये. और रति को घरेलु हिंसा का शिकार होना पडा. आये दिन मार पीट एक आम बात हो गयी.

शादी के डेढ़ साल के बाद 1986 में रति ने एक बेटे को जन्म दिया. नाम रखा गया- तनुज विरमानी. पर बेटे के जन्म से भी परिस्थितियां नहीं  बदलीं. आखिरकार थक कर शादी के तीस साल बाद 2015 में रति अग्निहोत्री ने अपने पति को तलाक दे दिया. रति ने विभिन्न प्लेटफार्म पर घरेलु हिंसा पर खुलकर बात की. जब रति से पूछा गया कि उन्होंने तलाक देने के लिए तीस साल क्यों इंतजार किया, तो उन्होंने बताया कि अपने बेटे की खातिर उन्होंने घरेलु हिंसा को सहन किया. पर अंत से स्थिति सहन शक्ति से बाहर हो गयी. और उनके बेटे ने भी उनके निर्णय में उनका साथ दिया.

2000 के दशक की शुरुआत में रति ने फिल्मों में दूसरी पारी शुरू  की. 2001 में फिल्म कुछ खट्टी कुछ मीठी में काजोल की माँ का किरदार निभाया. उसके बाद रति के पास फिल्मों के ऑफर आने लगे. और यादें (2001), देव (2004) में काम किया. उन्होंने दक्षिण की फिल्मों में भी काम करना शुरू किया. इसके साथ ही स्टेज और टेलीविज़न सीरियल में भी उन्होंने हाथ आजमाया. एक्टिंग के अलावा वे सोशल सर्विस में भी अपना समय देती हैं.

हाल फिलहाल उन्हें फिर बहुत शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा जब उनके बेटे तनुज विरमानी ( जो खुद एक एक्टर हैं) की पूर्व गर्ल फ्रेंड और  उनकी पहली हिंदी फिल्म एक दूजे के लिए के को स्टार कमल हासन की छोटी बेटी अक्षरा हासन ने पुलिस में शिकायत दर्ज की कि उनकी कुछ प्राइवेट फोटोज इन्टरनेट पर लीक हो गयी हैं. उन्होंने तथाकथित तौर पर ये फोटो ( जिसमे वे इनर गारमेंट में हैं) 2013 में अनुज विरमानी के साथ शेयर की थीं. बाद में दोनों का ब्रेक अप हो गया. हालाँकि तनुज विरमानी तमाम  आरोपों से इनकार करते हैं पर उन्हें इस माममें में पुलिस जांच का सामना करना पडा और अभी अंतिम निर्णय नहीं आया है. रति को इन दिनों काफी मानसिक परेशानियों से दो चार होना पडा है.

पर तमाम उलझनों के बावजूद रति जीवन में आगे बढ़ने में यकीं करती हैं. आज भी दर्शक 80 के दशक की उस खुबसूरत, चुलबुली अभिनेत्री को याद करते हैं, जो अगर शादी का निर्णय नहीं लेती तो बॉलीवुड में लम्बी पारी खेलती और कुछ यादगार फ़िल्में उसके हिस्से होती.


[jetpack_subscription_form title="Subscribe to Marginalised.in" subscribe_text=" Enter your email address to subscribe and receive notifications of Latest news updates by email."]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.