मिथिला यूनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनाव में जीत के लिए रणबीर नन्दन के नेतृत्व में छात्र जदयू तैयार

दरभंगा: पटना यूनिवर्सिटी छात्र संघ के चुनाव में जदयू को अप्रत्याशित सफलता मिलने के बाद छात्र जदयू के हौसले बुलंद हैं. और अब छात्र जदयू मिथिला यूनिवर्सिटी के छात्र संघ चुनाव में अपना परचम लहराना चाहता है. हालाँकि जानकार सूत्रों का मानना है कि छात्र जदयू के हौसलों में बुलंदी एकाएक नहीं आई. बल्कि इसके पीछे पार्टी के विधान पार्षद प्रोफ़ेसर रणबीर नंदन की अथक अथक मेहनत और उनकी संगठन क्षमता बहुत बड़ी वजह है.

रणबीर नंदन के पहले छात्र जदयू एक मृत प्राय संगठन था. पर नीतीश कुमार ने उन्हें प्रदेश में छात्रों, युवाओं को संगठित करने की जिम्मेवारी सौंपी और उसके बाद रणबीर नंदन युवा जदयू और छात्र जदयू के मेंटर के रूप में लगातार प्रदेश के विभिन्न जिलों का दौरा कर रहे हैं. छात्रों और युवाओं से सहज जुड़ जाने की कला, उनसे संवाद स्थापित करने की क्षमता के चलते रणबीर नंदन छात्रों में खासे लोकप्रिय हो रहे हैं. वे खुद पटना विश्विद्यालय में जियोलॉजी के प्रोफ़ेसर हैं.

पटना विश्विद्यालय में छात्र जदयू को दो सीटों पर जीत सुनिश्चित करने के बाद रणबीर नंदन की नज़र अब 19 दिसम्बर को होने वाले मिथिला यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव पर है. वे खुद शुक्रवार से दरभंगा में कैंप कर रहे हैं. प्रोफ़ेसर नंदन का कहना है: पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ के बाद हमें पूरा विश्वास है कि ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों का साथ छात्र जदयू को मिलेगा और हम विजयी होने में सफल हो सकेंगे. हमारे पास छात्र-छात्राओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए बेहतरीन प्रत्याशी हैं और विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों में हमारा बढ़ता जनाधार हमें जीत की मंजिल तक अवश्य पहुंचाने में सफल हो सकेगा. 

अपने छात्र कार्यकर्ताओं को उन्होंने छात्रों के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा किये गये कार्यों, विशेषकर छात्रों के लिए किये गए कार्यों का प्रचार करने का मन्त्र दिया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का चेहरा, उनकी खुद की मेहनत और संगठन क्षमता और छात्रों से सहज जुड़ जाने की क्षमता उनकी USP रही है.

छात्र जदयू को लेकर रणबीर नंदन की महत्वकांक्षी योजनायें हैं. उनका कहना है:

“अगले दो सालों में छात्र जदयू को बिहार के हर विश्विद्यालय में जीत दर्ज करानी है.”- रणबीर नंदन.

नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. अध्यक्ष पद पर एमएससी केमेस्ट्री, सीएम साइंस कॉलेज के राहुल राज, उपाध्यक्ष पद पर एमए पॉलिटिकल साइंस, सीएम कॉलेज, दरभंगा के पुरूषोत्तम कुमार चौधरी, महासचिव पद पर एमए पॉलिटिकल साइंस, समस्तीपुर कॉलेज की सुश्री अन्नू कुमारी, संयुक्त सचिव पद पर बीसीए, सीएम कॉलेज, दरभंगा के मो. मोनाजिर आलम और कोषाध्यक्ष पद पर एमकॉम के साईं कुमार निरूपम ने छात्र जदयू के पैनल पर नामांकन किया है.

अब ऐसे में देखना है कि छात्र जदयू को कहाँ तक सफलता मिलती है. कुल मिलकर 43 कॉलेजों और यूनिवर्सिटी के चार स्ट्रीम  के 210 कौंसिल मेम्बर सेन्ट्रल पैनल के पांच छात्र नेताओं का चुनाव करेंगे. ABVP और कम्युनिस्ट छात्र संगठनों के बीच मुख्य मुकाबला होने की बात कही जा रही है. मिथिला स्टूडेंट यूनियन ने भी पांच पदों के लिए अपने उम्मीदवार मैदान में उतारा है. अब ऐसे में देखना रोचक होगा कि क्या रणबीर नंदन के उर्जावान नेतृत्व में छात्र जदयू मिथिला यूनिवर्सिटी में भी अपना परचम लहराता है.

अगर छात्र जदयू ऐसा करने में सफल रहा तो निःसंदेह जद्यु के तेजी से उभरते नेता  रणबीर नंदन के राजनीतिक कद में और वृद्धि होगी.

 


[jetpack_subscription_form title="Subscribe to Marginalised.in" subscribe_text=" Enter your email address to subscribe and receive notifications of Latest news updates by email."]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.