जानिए एनाकोंडा के बारे में कुछ असाधारण बातें

Er S D Ojha

ऐनाकोंडा हमेशा पानी के आस पास रहता है ।‌‌‌ यह नदी नालों के इर्द गिर्द अपने भोजन की तलाश में रहता है । जब भी कोई बड़ा शिकार मिलता है उसे निगल जाता है । फिर कई दिनों तक कुछ नहीं खाता । जब पहले का खाया पच जाता है तो यह रात मे सक्रिय होकर अपने लिए भोजन की तलाश करने लगता है।

यह एक एकांत प्रिय जीव होता है । ऐनाकोंडा प्रायः दलदल के अंदर अपने आप को छुपा कर रहता है ।

ऐनाकोंडा लम्बाई और वजन में दुनियां का सबसे लम्बा और भारी सांप है । ऐनाकोंडा दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है। अब तक का सबसे लम्बा ऐनाकोंडा 28 फिट और 44 inch व्यास का मिला है । अजगर और ऐनाकोंडा में मामूली फर्क है । अजगर ऐनाकोंडा से बड़ा होता है , पर ऐनाकोंडा की मोटाई अजगर के मुकाबले अधिक होती है ।

अन्य सांपों की तरह ऐनाकोंडा के भी दांत होते हैं , पर यह इन दांतों का कभी भी इस्तेमाल नहीं करता है । यह सीधे तौर पर अपने शिकार को निगल जाता है । ऐनाकोंडा जहरीला नहीं होता है।

मादा ऐनाकोंडा 3/ 4 साल में परिपक्व हो जाती है । वंसत ऋतु में मादा ऐनाकोंडा एक प्रकार की खुश्बू छोड़ती है । नर ऐनाकोंडा आकर्षित हो इसके पास आता है । दोनों पानी के पास मिलते हैं । गर्भवती होने के बाद मादा ऐनाकोंडा काम नहीं करती है। आराम करती है । भूखे पेट रहती है । लेकिन शिकार नहीं करती । शिकार करने से चोट का खतरा रहता है ।‌‌‌ ऐनाकोंडा को एक ‌‌‌हत्यारे सांप के रूप मे देखा जाता है । इसलिए अनेक बार इसे लोग मार देते हैं ।

नीचे का चित्र भी ऐनाकोंडा का हीं है । सन 2015 के आस पास लोगों ने इसे मार दिया था । इस ऐनाकोंडा के ऊपर 257 लोगों को मारने और 2325 जानवरों का शिकार करने का आरोप था । इसका वजन 2060 किलो था । ज्ञातव्य है कि ऐनाकोण्डा मनुष्यों को निगल नहीं सकता । मनुष्य के कंधे चौड़े होते हैं । जहां आकर ऐनाकोंडा रुक जाता है । हाँ , यह गुस्सा होने पर मनुष्य को अपनी कुण्डली में लपेट लेता है । दम घुटने की वजह से मनुष्यों की मौत हो जाती है ।


[jetpack_subscription_form title="Subscribe to Marginalised.in" subscribe_text=" Enter your email address to subscribe and receive notifications of Latest news updates by email."]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.