जून, 2019 से गांधी सेतु के दोनों लेन पर गाड़ियां चलने लगेंगी

पटना: गांधी सेतु का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है.  हाजीपुर की तरफ से पांचवें और छठे स्पैन पर लोहे के गार्डर की लांचिंग हो गई. उसके ऊपर लगाए जाने वाले सुपरस्ट्रक्चर का स्लैब भी तैयार है. कोलकाता, चेन्नई, गाजियाबाद व अहमदाबाद से दर्जनभर से अधिक स्पैनों के गार्डर और लोहे के प्लेट हाजीपुर स्थित निर्माण स्थल पर पहुंच गए हैं. कुल 46 स्पैन में से 36 पुराने सीमेंटेड जर्जर स्पैन हटा लिए गए हैं. शेष 10 जर्जर स्पैन भी मार्च तक हटा लिए जाएंगे. लोहे का सुपरस्ट्रक्चर बिछाने के लिए तोड़े गए 28 पिलरों के पियर कैप भी ढाल दिए गए हैं.

अगले वर्ष के अंत तक गांधी सेतु के पश्चिमी लेन के सभी 46 स्पैन पर लोहे का सुपरस्ट्रक्चर लगा दिया जाएगा.  निर्माण एजेंसी के इंजीनियरों के मुताबिक बारिश के पहले यानी जून तक इस लेन पर गाड़ी दौड़ाने की हर संभव कोशिश की जा रही है. वैसे केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारियों ने निर्माण एजेंसी एफकॉन्स पर पूरा दबाव बनाया है कि केंद्र की अगली सरकार बनने के पहले गांधी सेतु के पश्चिमी लेन को चालू किया जाए.

दिसंबर, 2019 से तोड़ा जाएगा पूर्वी लेन  : गांधी सेतु के पश्चिमी लेन को चालू करने के बाद उसके पूर्वी लेन को तोड़ा जाएगा. निर्माण एजेंसी के इंजीनियरों के मुताबिक दिसंबर, 2019 तक पूर्वी लेन को तोड़ने का काम शुरू कर दिया जाएगा. जून, 2021 तक पूर्वी लेन में भी लोहे का सुपरस्ट्रक्चर बिछा दिया जाएगा. वर्ष 2021 के अंत में जर्जर गांधी सेतु की जगह पूर्णत: नया गांधी सेतु बनकर तैयार हो जाएगा.

वर्ष 2025 तक एफकॉन्स ही इस नवनिर्मित सेतु का मेंटेनेंस भी करेगी. राज्य के लाइफ लाइन इस गांधी सेतु को वर्ष 1982 में बनाने पर 87 करोड़ रुपए की लागत आई थी, पर अब सिर्फ सुपर स्ट्रक्चर को बदलने पर 1372 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं. गांधी सेतु का सुपर स्ट्रक्चर इतना जर्जर हो चुका है कि पूरे गांधी सेतु पर 10 चक्के और उससे ऊपर के भारी वाहनों के चलने पर पाबंदी है. पूर्वी लेन से ही गाड़ियां आ-जा रही हैं. गांधी सेतु पर गाड़ियों का दबाव कम करने के लिए पीपा पुल चालू कर दिया गया है. दीघा सेतु से रात में ट्रकों को पार कराया जा रहा है.


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